Drop Shipping Business By Tipu Patel | Earn RS. 80,000/Month best way



1 ऐसा बिजनेस जहाँ आपको ना Product मैनुफेक्चर करना है, ना Delivery की टेंशन लेनी है, और कस्टमर्स से पेमेंट कलेक्ट भी नहीं करनी है। आपको सिर्फ Product के लिए Customers लाने हैं, सेल्स पर ध्यान देना है और आप कमाते जायेंगे। अब अपने Imagination से बाहर निकलो और Reality में आओ क्यूँकी आज के टाइम पर 1 बिजनेस exactly इस Model पर काम करता है।

मैं बात कर रहा हूँ Drop Shipping Business, जिससे आज लोग लाखों और करोड़ो कमा रहे है और वहीं पर इस बिजनेस में 90% लोग कुछ simple Tax की वजह से फेल भी हो जाता था। अब अगर आप 1 स्टूडेंट हो या Passive Income Source की तलाश कर रहे हो, तो Drop Shipping Business के जरिए आप काफी अच्छा कमा सकते है।

Daily Update के लिए WhatsApp Channel Join करे Join Now
Telegram Group Join करे Join Now
Instagram Join Now
Pinterest पर Follow करे Join Now

तो आज में यहाँ पर आपको अपना Drop Shipping Business स्टार्ट करना सिखाने वाला हूँ, वो भी स्टेप बाय स्टेप। यह आर्टिकल बहुत वैल्युएबल और पॉवरफुल होने वाली है।

Drop Shipping Business
Drop Shipping Business

How to Start Drop Shipping Business?

Drop Shipping बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले तो आपको इसके लिए जरूरी Equipment’s और डॉक्यूमेंटेशन को समझ लेना चाहिए।

देखो Equipment की बात करे तो अगर आपके पास 1 लैपटॉप या PC है, तो आपके लिए Complete बिजनेस Handle करना काफी आसान हो जाने वाला है। हालांकि अगर आप डेडिकेशन के साथ ये काम करना चाहते हो और थोड़े Efforts डालने के लिए रेडी हो तो आपके स्मार्टफोन से भी सारा काम हो जाएगा।

बात करें डॉक्यूमेंट की तो आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट होना ही चाहिए। इनका कब और कहाँ Use होने वाला है। वो मैं आपको आर्टिकल में आगे बताता हूँ। तो अब जब हम Drop Shipping Business के लिए बेसिक Requirement को पूरा कर चुके है, तो आगे बढ़ते हैं और find करते है कोई सप्लायर हो । जहा से हम अपने देओप्सिप्पिंग बिज़नेस के लिए Products मिलेगी। 

इसके लिए आप Meesho प्लेटफार्म का Use कर सकते है। Meesho आज के समय पर इंडिया का नंबर वन सेलिंग Platform है।

तो चलो आप Meesho को ओपन कर ले। यहाँ आपको बहुत सारे Product नजर आ रहे होंगे, जितना स्कोल करते रहोगे उतने Products मिलेंगे। Products कभी खत्म नहीं होंगे।

ऐसे में आपको अपने DropShipping स्टोर के लिए कौन से Product Select करने है? इसको समझने के लिए में आपको 3 क्राइटेरिया बताते है।

  1. Decide Niche
  2. Problem-Solving Product
  3. Affordability

Decide Niche

सबसे पहले तो डिसाइड करो की आपकी Niche क्या होगी? मतलब की आप किस टाइप के Product सेल करना चाहते हो। फिटनेस, फैशन, होम – अपने interest के हिसाब से कुछ भी चुन सकते हो।

आपको 1 Particluer interest वाली Audience को Target करना है जिसके लिए Select करना आपके लिए बहुत जरूरी है।

Problem-Solving Product

दूसरा क्राइटेरिया है की आपका Product प्रॉब्लम सोल्विंग होना चाहिए और Mass Audience की प्रोब्लम को सोल्व करते है तो और भी अच्छा है।

आपका Product लोगों की प्रॉब्लम को जितना इफेक्टिव करेगा उसे सेल होने के Chance उतने ही High हो जाएगी।

Affordability

हमारा थर्ड क्राइटेरिया है एफॉर्डबिलिटी जो की DropShipping इम्पोरटेंट Fact है।

आपके Product की Price इतनी ज्यादा नहीं होनी चाहिए कि ज्यादा तर लोग उसे Afford ना कर पाए।

Product ऐसा चुना जिसकी Price देख कर लोगो को ज्यादा सोचना न पड़े, क्यूंकि कस्टमर जितना सोचेगा आपके सेल्स के Chances उतने ही कम होगी।

देखो Drop Shipping is All About की आप Sales में कितने अच्छे हो और अगर आप अपनी Sales skills को बेहतर करना चाहते हो तो मैं आपको Recommend करूँगा की आप सेल्स का सक्सेसफुल फॉर्मूला इस Audio book को जरूर सुनो।

हमारा Product भी Select हो चूका था तो परफेक्ट Product Select करने के बाद अब हमें बनानी है अपनी वेबसाइट। जिसके लिए मैं शॉपीफाई use करता हु। लेकिन उससे पहले आपको 2 और चीजों की Requirement है।

  1. आपके स्टोर का नाम 
  2. उसका Logo

आपको अपने स्टोर के लिए कुछ सिम्पल और क्रिएटिव सा नाम सोचना है। जो बोलने में Attractive लगे। आप इसके लिए chatgpt का उपयोग कर सकते है। 

यहाँ 1 Pro Tip बताता हूँ, जो है की आपको chatgpt के द्वारा Suggested Names को अपनी क्रिएटिविटी से थोड़ा मिक्स करके 1 यूनिक नाम बनाना है क्यूँकी chatgpt कई बार ऐसे नेम Suggest करता है जो ऑलरेडी किसी ने Use कर लिए।

एक बार जब आपको अपने स्टोर का नाम मिल गया तो आप लोगो Logo Designer या फिर Canva की मदद से अपने स्टोर के लिए बढ़िया सा लोगो भी बना सकते है।

Drop Shipping Business By Tipu Patel | Earn RS. 80,000/Month
Drop Shipping Business By Tipu Patel | Earn RS. 80,000/Month

तो अब जब हमारे पास अपने Drop Shipping  स्टोर का नाम और लोगो तैयार है तो चलो शॉपीफाई की मदद से अपनी वेबसाइट Create करते है।

कुछ सिम्पल स्टेप्स फॉलो करके आप शॉपीफाई पर Easily अपनी वेबसाइट Create कर सकते है। इसका स्टेप ट्यूटोरियल चाहिए तो आप YouTube पर देख सकते है। ।

  • आपको यह याद रखना है की आपको अपने स्टोर पर हर Product के लिए Attractive और जितनी अच्छी Quality की हो सके उतनी अच्छी Photos डालनी है। साथ ही अगर विडियो ADD कर सकते हो, तो बहुत अच्छी बात है। 
  • लेकिन अब आपका सवाल होगा की ये फोटोज और वीडियोज आपको मिलेंगे कहाँ से तो ये आपको भी शो पर ही आसानी से मिल जायेंगे।
  • आप चाहे तो Same Product को दूसरे E-Commerce प्लेटफार्म पर सर्च करके वहाँ से भी Photos दे सकते है। बाकी मैं Reccommed करूंगा की आप Product को Physically महेनत करके और खुद से उसकी फोटोज और वीडियो क्लिक करे।
  • अभी के लिए आपको 1 स्टोर क्रिएट कर लेना है और फिर उस पर सारे Product लिस्ट कर लेंगे।
  • अब हमारे पास Product भी है और स्टोर भी है।

Next स्टेप है कस्टमर्स को सोचना जिसके लिए हम सोशल मीडिया प्लेटफार्म का Use करेंगे। आपने अपना स्टोर जिस नाम से क्रिएट किया था, उसी नाम से आपको 1 प्रोफेशनल इंस्टाग्राम पेज भी क्रिएट करना है और फेसबुक पेज भी।

1 Pro Tip है की आप स्टोर का नाम डिसाइड करते वक्त 1 नजर इस पर भी दाल ले की वो यूजर Name इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अवेलेबल है या नहीं। अगर नहीं होता तो अपना नाम बदल ले। इससे आपके स्टोर का नाम बिल्कुल यूनिक हो जायेगा। जो Future में Branding परस्पेक्टिव से काफी Useful हो सकता है। 1 बार इतना सब कुछ कर लेने के बाद आपको सोशल मीडिया पर ढेर सारा कंटेंट डालना है। जिससे की आपके फॉलोवर्स और Reach बढे और आपकी सेल्स Increase हो।

आप हर 1 Product से रिलेटेड शॉर्ट Videos Create करने वाले हो तो बेस्ट होगा क्यूंकि दूसरे के फोटोज और वीडियो का Use करके आप Attractive वीडियो नहीं बना पाओगे। लेकिन अगर वीडियोज बनाने में एक्सपर्टीज न हो तो क्या? और क्या इसके लिए प्रोफेशनल कैमरा भी खरीदना पड़ेगा? The Answer is No. आपके पास जो स्मार्टफोन कैमरा है, उसी से वीडियो शूट करिए और जब Budget हो तब प्रोफेशनल कैमरा खरीदो। 

बाकी बात है एक्सपर्टीज की, तो वो तो Experience के साथ खुद ब खुद आ जाने वाली है।आप इन्स्टाग्राम पर अपनी तरह के दूसरे पेज को Find कर सकते हो और वहाँ से आइडिया ले सकते हो की वो कौन से Product सेल कर रहे है। और कैसे वीडियो शूट कर रहे हैं।

अगर आप रेगुलरली 6 ऐसी 5 वीडियो पोस्ट करोगे तो कुछ ही दिनों में आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स हो जायेंगे। और यही फॉलोवर्स आपके कस्टमर्स भी बनने वाले हैं। इसके अलावा Facebook Adds के जरिए भी कस्टमर तक पहुँच सकते हो। जब आप इंस्टाग्राम या फेसबुक चला रहे होते हो तो आपको अक्सर कई Product की Adds दिखती रहती है। और आपने भी वहाँ से कुछ न कुछ तो जरूर खरीदा होगा। 

आपकी Adds भी आपके Target Audience को ऐसे ही नजर आएंगी, जिसके लिए आपको Facebook Add Manager का Use करना है। Facebook Add Manager से  Adds कैसे लगते हैं? इसको लेकर आपको YouTube पर कई वीडियोज मिल जाएंगे। जो आपको इसका Step-by-Step ट्यूटोरियल प्रोवाइड कर देंगे। याद रखना अगर आप इस ऑप्शन का Use कर रहे हो, तो आपको अपना Drop Shipping Business Start करने के लिए थोड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत होगी। आपके पास फेसबुक एड्स की थोड़ी एक्सपर्टीज भी होनी चाहिए।

अगर आपने यहाँ पेमेन्ट गेट पर इंटीग्रेट किया होगा तो कस्टमर Pre-Payment कर सकता है, नहीं तो वो Cash On Delivery से Pay करेगा। अब आपको कस्टमर की Address, Name सारी डिटेल्स लेनी है और Meesho उसके ऑर्डर्स किए गए Product को अपनी तरफ से ऑर्डर करना है।

जब आप पेमेन्ट करने वाले होंगे उससे जस्ट पहले यहाँ आपको 1 ऑप्शन आएगा जहाँ आपको पूछा जायेगा की Are You A Resaller? यहाँ आपको Yes Select करना है। और फिर Product के Price में अपना Margin Add कर देना है।

For Example, आपके Product की Actual Price Rs. 300 है, तो आप इसे 500 या 600 पर सेल कर सकते हो।

अब जब ये Product आपके Customer को Meesho के द्वारा डिलीवर किया जाएगा तो पैकेज पर Meesho का कोई लोगो नहीं होगा साथ ही इनवॉइस भी आपकी Pricing यानि Rs. 600 के हिसाब से बनाया जाएगा। Cash On Delivery के केस में डिलीवरी Person आपके Customer से Rs. 600 ही Collect करेगा।

Now You Have Successfully Done Your First Sale.

ऐसे ही आपको अपने Customers मल्टीप्लाई करते जाना है और आपका Drop Shipping Business चल पड़ेगा। हर Product पर आपका जो मार्जिन बनता है, वो 5 से 10 दिनों के अन्दर Meesho आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर देता है।

अब मान लीजिए की By Chance आपके Customers को आपका Product पसंद नहीं आता है, और वो रिटर्न करना चाहता है, तो Customers के लिए शॉपीफाई की वेबसाइट पर Contact Us का ऑप्शन मौजूद होता है। कस्टमर इस बटन के थ्रू आपसे कांटेक्ट करेगा और ऑर्डर रिटर्न करने की Request करेगा।

आपको बस Meesho पर जाना है और कस्टमर के द्वारा ऑर्डर किए गए Product को रिटर्न पर लगा देना है।

रिटर्न फिगर वगैरह का काम Meesho ऑफिशियल खुद ही संभाल लेंगे।

तो दोस्तों, ये था 2024 में Drop Shipping Business शुरू करने का कम्प्लीट,Frame Work, वो भी बिल्कुल स्टेप बाय स्टेप डीटेल में।

इस विडियो से आपको वैल्यू मिली हो तो इसे लाइक और शेयर कर देना और ऐसे ही पावरफुल विडियो के लिए हमारे चैनल को सबस्क्राइब भी कर देना (Drop Shipping Business By Tipu Patel)


Read More:


Daily Update के लिए WhatsApp Channel Join करे Join Now
Telegram Group Join करे Join Now
Instagram Join Now
Pinterest पर Follow करे Join Now

1 thought on “Drop Shipping Business By Tipu Patel | Earn RS. 80,000/Month best way”

  1. أنابيب البولي إيثيلين البيضاء ذات الثلاث طبقات للمياه النظيفة (درجة غذائية) في العراق تقدم مصنع إيليت بايب في العراق أنابيب البولي إيثيلين البيضاء ذات الثلاث طبقات عالية الجودة، المصممة خصيصًا لتطبيقات المياه النظيفة والدرجة الغذائية. يتم تصنيع هذه الأنابيب باستخدام تقنيات متقدمة تضمن نقل المياه الصالحة للشرب بأمان، بما يتماشى مع المعايير الدولية الصارمة للصحة والنظافة. يتميز التصميم الفريد ذو الثلاث طبقات بتحسين المتانة والمرونة، مما يسمح للأنابيب بتحمل الضغوط الداخلية مع ضمان عمر أطول. بفضل السطح الداخلي الناعم الذي يمنع تراكم الشوائب، تعتبر الأنابيب الغذائية لمصنع إيليت بايب مثالية لمختلف الصناعات التي تولي الأولوية للسلامة والنظافة. اشتهر مصنع إيليت بايب بابتكاراته والتزامه بالجودة، مما جعله أحد أفضل وأوثق المصانع في العراق. سواء كانت لمشاريع بلدية أو بنى تحتية خاصة أو أنظمة مياه صناعية، توفر أنابيب البولي إيثيلين ذات الثلاث طبقات من إيليت بايب أداءً لا مثيل له وراحة بال. اكتشف المزيد عن منتجاتهم عبر elitepipeiraq.com.

    Reply

Leave a Comment

OMG!! लाखो कमान वाली Freelancing करो और कमाओ
OMG!! लाखो कमान वाली Freelancing करो और कमाओ